Friday, March 11, 2016

प्रकरण # 17, 28 फ़रवरी, 2016

मेरे प्यारे देशवासियों, नमस्कार। इस महीने के मन की बात है, मेरे भीतर के विचारों को सुनने जबकि, अपने मन को भी अपने बच्चों की परीक्षा जो जल्द ही शुरू होना चाहिए। उनमें से कुछ उनकी 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू की है। यही कारण है कि अपने दिमाग पर खेल होना चाहिए। मैं तुम्हारे साथ इस यात्रा का एक हिस्सा होना चाहते हैं। मैं अपने बच्चों की परीक्षा के रूप में ज्यादा के रूप में आप कर रहे हैं के बारे में चिंतित हूँ, लेकिन मैं चिंतित नहीं हूं। हम जिस तरह से हम परीक्षा को देखो बदल रहे थे, तो फिर हम तनाव-मुक्त किया जाएगा।




Note : Translated using Google Translate from Original English text. Hence, result may not be 100% accurate.


जब मैं पिछले महीने के मन की बात दौरान आप के साथ मेरे भीतर विचार साझा की है, मैं नरेंद्र मोदी अनुप्रयोग पर मेरे लिए अपने अनुभवों और सुझाव भेजने के लिए हर किसी का अनुरोध किया था। यह मुझे बेहद खुशी होती है कि शिक्षकों और छात्रों को जो भी माता-पिता और सामाजिक विचारक के रूप में सफल करियर पड़ा है, मेरे साथ अपने अनुभवों और सुझावों को साझा किया है।


वहाँ दो चीजें हैं जो मुझे स्थानांतरित कर दिया जाता है। पहला, जो मुझे करने के लिए लिखा है विषय पर एक अच्छी पकड़ है; और, दूसरी, मेरे अनुरोध के जवाब का सरासर मात्रा परीक्षा के साथ काम कर रहे हैं पता चलता है एक अत्यंत महत्वपूर्ण बात है। आमतौर पर परीक्षा के मुद्दे को काफी हद तक स्कूलों, शिक्षकों, छात्रों और उनके परिवारों तक ही सीमित रह गया है। लेकिन जिस तरह से सुझाव मेरे app के माध्यम से में डालने के लिये आए हैं, ऐसा लगता है यह पूरे देश के लिए लगातार चर्चा का विषय होना चाहिए।


आज, मेरे मन की बात के दौरान, मैं माता-पिता, छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा पर मेरे भीतर विचारों को साझा करना चाहते हैं। मैं चीजें हैं जो मैंने सुना है, मैं क्या पढ़ा है में से कुछ हिस्सा होगा, और मैं क्या कहा गया है। मैं कुछ परीक्षा से संबंधित मुद्दों के बारे में जो मैं दृढ़ता से लगता है पर मेरे विचारों को जोड़ देगा। मुझे पूरा भरोसा है, जो परीक्षा के लिए प्रदर्शित किया जाएगा छात्रों मैं क्या बेहद उनके लिए उपयोगी कहना है कि मिल जाएगा हूँ। यही कारण है कि मैं इसके बारे में लग रहा है।


मेरे प्रिय छात्रों, इससे पहले कि मैं शुरू, क्यों एक प्रसिद्ध दुनिया के सलामी बल्लेबाज बातें और अनुभव है कि उसे अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करने में मदद के बारे में टिप्पणी करने को खोलने देना नहीं? यह निश्चित रूप से आप के लिए उपयोगी होगा। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर - वह किसी युवा पीढ़ी पर गर्व है और से प्रेरित है। उन्होंने एक संदेश है कि मैं तुम से बाहर पढ़ा होगा भेजा है:

"नमस्कार, मैं सचिन तेंदुलकर बोल रहा हूँ। मुझे पता है कि 10 वीं बोर्ड परीक्षा में अब से कुछ ही दिनों में शुरू करने के लिए जा रहे हैं। आप में से कई के बारे में उन्हें तनाव में होने जा रहे हैं। मैं आप सभी के लिए केवल एक ही संदेश है। आपके माता-पिता, अपने शिक्षकों, अपने परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों आप से उम्मीदों का एक बहुत कुछ है। आप जहां भी जाएं, आप 'कैसे तैयारियों जा रहे हैं के लिए कहा जाएगा? कितने अंक आप मेरे कहने का मतलब तुम खुद के लिए लक्ष्य तय करना चाहिए कि चाहते हैं स्कोर करने की संभावना है? '। किसी और की उम्मीदों के दबाव में नहीं आते हैं। आप निश्चित रूप से कड़ी मेहनत करनी चाहिए लेकिन खुद के लिए एक यथार्थवादी और प्राप्त लक्ष्य रखा, और फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। जब मैं क्रिकेट खेलने के लिए इस्तेमाल किया, मुझे वहाँ से उम्मीदों का एक बहुत कुछ के रूप में अच्छी तरह से कर रहे थे। मैं इन पिछले 24 वर्षों में मुश्किल क्षणों का सामना करना पड़ा और कई बार वहाँ अच्छा क्षण भी थे। लेकिन लोग मुझे हमेशा से बड़ी उम्मीद थी। समय बीत के रूप में, उनकी उम्मीदों बढ़ रहा है। तो यह मुझे इस के लिए एक समाधान खोजने के लिए के लिए जरूरी हो गया था। यही कारण है कि जब मैंने तय किया कि मैं खुद के लिए अपेक्षाओं सेट और अपने खुद के लक्ष्य निर्धारित होता है। तो मैं अपना खुद का लक्ष्य निर्धारित है और मैं उन्हें प्राप्त करने में सक्षम हूँ, तो मैं अपने देश के लिए कुछ अच्छा करने के लिए यकीन है। और उन लक्ष्यों कि मैं हमेशा खुद के लिए लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगा थे। मेरा ध्यान गेंद पर होगा, और धीरे-धीरे लक्ष्यों को अपने दम पर हासिल किया गया। मुझे लगता है कि आप एक सकारात्मक सोच होनी चाहिए आप सभी को बताना चाहूँगा। सकारात्मक परिणामों का अनुसरण करेंगे। तो अगर आप सकारात्मक होना चाहिए और भगवान निश्चित रूप से आप अच्छा परिणाम दे देंगे। मुझे इस बात का उम्मीद कर रहा हूँ। आप सभी को मेरी शुभकामनाएं। कृपया अपनी परीक्षा, तनाव से मुक्त के बारे में जाना है, और अच्छा परिणाम मिलता है। सौभाग्य!"

दोस्तो, आप क्या सुना तेंदुलकर जी कहना था। उम्मीदों के दबाव में बकसुआ नहीं है। यह आप अपने खुद के भविष्य को आकार है, जो है। तो अपने आप के लिए अपने स्वयं के लक्ष्यों को निर्धारित किया है। एक खुले मन रखने के लिए स्वतंत्र रूप से लगता है, और अपनी खुद की क्षमताओं का आकलन करें। मुझे यकीन है कि क्या सचिन जी ने कहा है कि आप के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा हूँ। इसके अलावा, क्यों वहां प्रतिद्वंद्विता होना चाहिए? क्यों नहीं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा? हम अपने समय क्यों बर्बाद दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं? हम खुद के साथ प्रतिस्पर्धा क्यों नहीं करते? हम अपने खुद के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए फैसला क्यों नहीं करते? आप ऐसा कर रहे थे, तो कोई भी आगे बढ़ने से रोकने में सक्षम हो जाएगा। जब आप अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए है, तो आप खुशी और संतुष्टि के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना होगा। आंतरिक संतुष्टि की भावना नहीं होगी।

दोस्तो, संख्या का एक खेल के रूप में परीक्षा में नहीं लगते। "मैं कितना स्कोर, मैं जहां स्कोर किया था?" - इस स्कोर रखने में फंस नहीं मिलता है। आप जीवन में एक बड़ा उद्देश्य के बारे में सोचना चाहिए। आप एक सपने को साकार करने के लिए और एक लक्ष्य है कि आप के लिए प्रतिबद्ध हैं होनी चाहिए। परीक्षा वहाँ केवल गेज करने के लिए कि क्या हम सही रास्ते पर जा रहा है या नहीं, कि क्या हम या नहीं सही गति से आगे बढ़ रहे हैं कर रहे हैं। तो, अगर हमारे सपने बड़े और भव्य हैं, परीक्षा एक खुशहाल अनुभव हो जाएगा। प्रत्येक परीक्षा तो उस सपने को साकार करने की दिशा में सिर्फ एक और कदम हो जाएगा; प्रत्येक सफलता है कि लक्ष्य को साकार करने का एक प्रमुख में बदल जाएगा। तो क्या इस साल इन परीक्षाओं में होने जा रहा है पर चिंता नहीं है। एक बड़े परिप्रेक्ष्य और एक लक्ष्य है, और आगे बढ़ो। एक बार जब आप यह है कि, भले ही आप आप क्या उम्मीद थी की तुलना में कम लक्ष्य को हासिल करते हैं, आप निराश नहीं किया जाएगा। दरअसल, यह आप शक्ति और विश्वास कठिन है और अगली बार बेहतर करने की कोशिश करने के लिए दे देंगे।

हजारों लोग अपने अनुप्रयोग पर छोटे संदेशों पोस्ट करने के लिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है। श्रेय गुप्ता का कहना है कि एक स्वस्थ मन केवल एक स्वस्थ शरीर में रहता है पर जोर दिया गया है। ताकि वे अपने परीक्षा में अच्छी तरह से लिखने के लिए, अच्छे स्वास्थ्य और भावना में सक्षम हैं जो छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य के लिए ध्यान देना चाहिए। अंतिम दिन से पहले परीक्षा शुरू होने पर, मैं वास्तव में आप पुश अप कर रही शुरू करने के लिए, आग्रह करता हूं नहीं मैदान पर नीचे उतरो, या एक 3 से 5 किमी चलने के लिए जाना। लेकिन एक बात है जब परीक्षाओं का आयोजन किया जाता दिनों के दौरान विशेष रूप से सुनिश्चित करने के लिए है। और कहा कि, अपने कार्यक्रम के मायने रखती है। किसी भी मामले में, सभी एक साल में 365 दिनों के लिए हमारे दैनिक कार्यक्रम हमारे सपने और लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ लाइन में होना चाहिए।
मैं संदेश श्री प्रभाकर रेड्डी द्वारा पोस्ट से सहमत हूँ - वह विशेष रूप से आग्रह किया है कि एक एक उचित समय पर सोने के लिए जाने के लिए और सुबह जल्दी किसी की तैयारी को संशोधित करने के लिए मिलना चाहिए। एक परीक्षा में अच्छी तरह से समय से पहले स्वीकार करते हैं-कार्ड और अन्य चीजों के साथ सुसज्जित केंद्र में आने चाहिए। यह वही है जो प्रभाकर रेड्डी ने कहा है, कुछ है जो मैं शायद होता है कहने के लिए नहीं है, क्योंकि मैं बहुत विशेष है जब यह नींद के लिए आता है नहीं कर रहा हूँ की हिम्मत की है। मेरे मित्र अक्सर मुझसे शिकायत है कि मैं बहुत कम सोते हैं। यह मेरी कमी है जो मैं काबू पाने के लिए कोशिश करेंगे।

मैं मानता हूँ कि एक निश्चित समय के लिए सो जाओ और एक गहरी नींद दिन के दौरान अन्य गतिविधियों के रूप में महत्वपूर्ण रहे हैं। यह संभव है। मैं भाग्यशाली हूँ कि हालांकि मैं बहुत कम नींद, मैं बहुत गहरी नींद और इस तरह उस छोटे से सोने के साथ प्रबंधन करने में सक्षम हूँ। लेकिन मैं आप सभी को समुचित नींद पाने के लिए अनुरोध करना चाहते हैं। वहाँ कुछ है जो सोने के लिए जाने से पहले लंबे समय तक के लिए फोन पर चैटिंग की आदत में हो रहे हैं। और फिर वे बातें वे के बारे में बातें पर विचार। वे उचित नींद कैसे मिल सकता है? जब मैं नींद की बात करते हैं, नहीं लगता कि मैं परीक्षा के लिए अपनी तैयारी की लागत में सोने के लिए आप पूछ रहा हूँ कृपया। परीक्षा के समय में, यदि आप एक अच्छी नींद आती है चाहिए, ताकि आप तनाव और तनाव से मुक्त हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि तुम सो पर रखना चाहिए। यह नहीं होना चाहिए कि आप कम अंक स्कोर और जब अपनी माँ आपसे पूछता है कि तुम क्यों इतनी बुरी तरह से प्रदर्शन किया है, आप उत्तर यह बात है क्योंकि मोदी जी को सोने के लिए हमें पूछा था, तो मैं शायद सो गई थी। मुझे आशा है कि आप ऐसा नहीं करेंगे। मैं तुम्हें इस तरह कुछ भी नहीं होगा यकीन है।

अनुशासन हमारे जीवन में सफलता की नींव रखने में अहम भूमिका निभाता है। एक मजबूत नींव अनुशासन से आता है। जो लोग संयुक्त राष्ट्र के संगठित और अनुशासनहीन हैं, शाम को उन चीजों है कि वे सुबह में किया जाना चाहिए और उसके बाद वे दोपहर में काम करना पड़ा देर रात में किया जाता है। उन्हें लगता है कि हो सकता है किसी भी तरह से अपना काम किया है, लेकिन यह ऊर्जा का इतना अपव्यय में यह परिणाम है और वे भी अनावश्यक तनाव प्रत्येक क्षण में झोंक रहे है। आप अनुभव किया होगा कि जब आपके शरीर के एक भाग में दर्द का एक छोटा सा महसूस करता है, पूरे शरीर को अच्छी तरह महसूस नहीं करता है। इतना ही नहीं, हमारे पूरे दिनचर्या गिर। इसलिए हम तुच्छ या महत्वहीन के रूप में कुछ भी देखने को नहीं करना चाहिए। कृपया यह देखना है कि आप समय आप चीजों के लिए निर्धारित किया है पर समझौता नहीं करते। इस झंझट में नहीं मिलता है। चीजें जिस तरह से आप उन्हें योजना बनाई है।

दोस्तो, मैंने देखा है वहाँ छात्रों के दो प्रकार के होते हैं। इसमें छात्रों को, जो कि वे क्या अध्ययन किया है पर अपना ध्यान केंद्रित हैं, वे क्या सीखा है, और क्या अपने मजबूत अंक हैं। अन्य प्रकार के उन छात्रों को जो चिंता रखने के बारे में जो सवाल के प्रकार परीक्षा के दौरान कहा जाएगा, चाहे वे उन्हें जवाब देने का प्रयास करने, प्रश्न पत्र आसान या मुश्किल हो जाएगा में सक्षम हो जाएगा रहे हैं। आप यह भी गौर किया जाना चाहिए। जो लोग तनाव में हैं और क्या सवाल की तरह कहा जाएगा के बारे में चिंता, साथ ही उनके परिणामों पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा खत्म होता है। दूसरी ओर, जो कि वे क्या जानते में विश्वास है छात्रों से निपटने के लिए जो कुछ भी प्रश्न-पत्र में आता सक्षम हैं। कोई है जो मुझे से बेहतर व्यक्त कर सकते हैं जो व्यक्ति को शहमात दूसरों को, जो दुनिया में सबसे बड़ा दिमाग के कुछ checkmated है पर एक मास्टर है। उन्होंने शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद है और वह अपने अनुभवों से संबंधित होगा। आओ, तुम क्यों उसके पास से परीक्षा में मात करने के लिए कैसे जानने के लिए नहीं है!

"नमस्कार, यह विश्वनाथन आनंद है। सबसे पहले, मुझे तुम अपनी परीक्षा के लिए सभी का सबसे अच्छा बधाई देने के द्वारा शुरू करते हैं। मैं अगले कैसे मैं अपने परीक्षा और उस के लिए अपने अनुभवों के लिए गया था के बारे में थोड़ा बात करेंगे। मैंने पाया कि परीक्षा आपको बाद में जीवन में सामना समस्याओं की तरह बहुत ज्यादा हैं। आप अच्छी तरह से विश्राम किया जा करने की जरूरत है, एक अच्छी रात की नींद पाने के लिए, आप एक पूरा पेट पर होने की जरूरत है, तो आप निश्चित रूप से भूख नहीं होना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात शांत रहना है। यह बहुत, बहुत शतरंज का एक खेल के समान है। जब आप खेलते हैं, आप नहीं जानते, जो मोहरा दिखाई देते हैं, सिर्फ एक वर्ग तुम्हें पता नहीं है, जो सवाल एक परीक्षा में दिखाई देगा में की तरह। तो अगर आप शांत रहने और आप अच्छी तरह से मनुष्य हैं और अच्छी तरह से सोया है, तो आप पाएंगे कि आपके मस्तिष्क सही वक्त पर सही जवाब याद करते हैं मिलेगा। इसलिए शांत रहो। यह अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डालने के लिए नहीं, अपनी उम्मीदें बहुत अधिक नहीं रखते बहुत महत्वपूर्ण है। बस एक चुनौती के रूप में देखते हैं - मुझे याद है कि मैं क्या साल के दौरान सिखाया गया था, मैं इन समस्याओं को हल कर सकते हैं। अंतिम मिनट में, सिर्फ सबसे महत्वपूर्ण बातों पर जाने के लिए और चीजों को आप महसूस करते हैं, विषयों आपको लगता है, आप बहुत अच्छी तरह से याद नहीं है। तुम भी शिक्षक या छात्रों के साथ कुछ घटनाओं को याद कर सकते हैं, जबकि आप एक परीक्षा लिख रहे हैं और यह आपके विषय का एक बहुत याद करते हैं में मदद मिलेगी। आप सवाल आप मुश्किल लगता है संशोधित करते हैं, तो आप पाएंगे कि वे अपने सिर में ताजा कर रहे हैं मिल जाएगा और जब आप परीक्षा लिख रहे हैं, आप उन लोगों के साथ बहुत अच्छा सौदा करने के लिए सक्षम हो जाएगा। तो, शांत रहने के लिए एक अच्छी रात की नींद आती है, अति आत्मविश्वास होना नहीं है, लेकिन या तो निराशावादी नहीं होना है। मैं हमेशा पाया है कि इन परीक्षाओं में ज्यादा बेहतर की तुलना में आप से पहले डर लगता है जाओ। इतना विश्वास सब बहुत अच्छा आप के लिए रहने के लिए और। "

विश्वनाथन आनंद वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण कुछ कहा गया है। आप यह भी देखा होगा कि जब वह अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलता है, वह इस तरह के एक स्वस्थ धैर्य के साथ बैठता है। वह इतना जोर दिया गया है। आपने देखा होगा उसकी आंखों शतरंज बोर्ड से भटकना नहीं है। हम सभी का कैसे अर्जुन पक्षी की आंख पर उसका ध्यान ध्यान केंद्रित सुना है। उसी तरह, जब हम देखते विश्वनाथन शतरंज खेल रहे हैं हम उसकी आंखों के निशाने पर सेट है, बहुत ध्यान से खेल पर ध्यान केंद्रित देखते हैं, और है कि अपने भीतर शांति का एक प्रतिबिंब है। यह आप के भीतर है कि मन की शांति लाने के लिए अभी किसी के द्वारा मात्र ऐसा करने के लिए आप पूछ मुश्किल है, लेकिन एक कोशिश करनी चाहिए। क्यों हम क्या करना है कि एक हल्के-फुल्के ढंग से कोशिश क्यों नहीं करते? हम मुस्कुरा रही है और परीक्षा के दिनों के माध्यम से सब हँस रखने के लिए कर रहे थे, तो हम मन की शांति मिल जाएगी। आप अपने दोस्तों से बात नहीं करते हैं, तो अकेले चलना है, और अपने चेहरे को अंतिम समय में तो कई किताबों के पन्नों के माध्यम से flipping droops, तो आप मन की शांति नहीं हो सकता। उनके साथ अपने दोस्तों, शेयर चुटकुले के साथ साथ एक बहुत हँसते हैं, और सिर्फ यह देखना है कि कैसे एक शांत वातावरण में अपने दम पर बनाई गई है।

बस अपने आप कल्पना एक तालाब के किनारे पर खड़े हैं और आप अपने तल पर सुंदर चीजें देख सकते हैं। अचानक किसी पानी में एक पत्थर फेंकता है और वहाँ सतह पर चर्चित रहे हैं। आप पहले की तरह नीचे उन सुंदर चीजों को देखने में सक्षम हो सकते हैं? पानी अभी भी है, तो कोई बात नहीं यह कितना गहरा है, तल पर सब कुछ देखा जा सकता है। लेकिन अगर पानी उत्तेजित है, हम इसके माध्यम से कुछ भी नहीं देख सकते हैं।
वहाँ आप के भीतर एक बहुत कुछ है, एक पूरे वर्ष की कड़ी मेहनत का एक परिणाम के रूप में खजाना तुम अंदर भर जाता है, लेकिन अगर आपके मन व्याकुल हो रहा है, तो आप उस धन की खोज करने में सक्षम नहीं होगा। आप एक शांतिपूर्ण मन है, तो अपने उस खजाने की शीर्ष करने के लिए सतह के लिए जा रहा है और अपने परीक्षा तुम्हारे लिए बहुत बहुत सरल हो जाएगा।

मैं आपको अपने बारे में एक छोटी सी बात को बताने के लिए चाहते हैं। बार जबकि एक व्याख्यान सुनने या जिसके बारे में मैं और अधिक जानने की जरूरत है शासन के कुछ पहलू को समझने की कोशिश कर रहा है, मैं क्या कहा जा रहा है पर ध्यान केंद्रित किया है जब वहाँ रहे हैं। कई बार जब अगर मैं अपने आप को तनाव को ध्यान केंद्रित करने की है, मैं ऊपर के निर्माण के लिए एक आंतरिक तनाव महसूस कर रहे हैं। तब मुझे पता है कि अगर मैं थोड़ा आराम करो, मैं बेहतर महसूस होगा। यहाँ तो मैं खुद के लिए एक तकनीक विकसित की है। मैं गहरी साँस लेने से करते हैं। मैं गहराई से तीन से पांच बार सांस लेते हैं। अधिक से अधिक 50 सेकंड के इस पर खर्च कर रहे हैं, लेकिन मेरे मन बाकी है और हाथ में मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार कर रही है। यह मेरा अनुभव है और यह आप के लिए मदद के रूप में अच्छी तरह से हो सकता है।

रजत अग्रवाल ने हमें कुछ अच्छा बताया है। उन्होंने कहा कि मेरे app है कि हम आधे घंटे मित्रों और परिवार के साथ हर दिन बिताना चाहिए आराम महसूस करने पर लिखा था। हम उन लोगों के साथ चैट करना चाहिए। यह कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण रजत जी ने हमें बताया गया है, क्योंकि हम में से सबसे अधिक है कि जब हम एक परीक्षा के बाद वापसी करते हैं, हम क्या हम सही था और हम क्या गलत किया है की गणना करने के लिए नीचे बैठते है। और हम माता-पिता शिक्षित किया है, यह माता पिता, जो शिक्षकों को स्वयं कर रहे हैं के शीर्ष पर है, तो वे लगभग हम पूरे पेपर फिर से लिखने बनाने खत्म होता है। वे हमें पूछना हम क्या लिखा है, तो गणना करने के लिए हम कितना स्कोर होगा संख्या जोड़ने शुरू, चाहे वह हो जाएगा, 40, 80 या इस रास्ते में 90, अपने मन को पूरी तरह से खत्म हो गया है जो पहले से ही द्वारा सेवन किया जाता है। और आप क्या करते है? तुम भी फोन पर अपने दोस्तों के साथ एक ही बात के बारे में बात करते हैं। "क्या आप के बारे में था, आपका जवाब क्या था, तुमने क्या किया, क्या तुम्हें क्या लगता है ... ओह! मुझे मिल गया है कि एक गलत ... मैं वहाँ एक गलती की है ... ओह प्रिय, मैं इस सवाल का जवाब पता था, लेकिन मैं यह तो याद नहीं कर सके ... "हम सिर्फ यह सब में पकड़े गए। दोस्तो, यह मत करो। क्या परीक्षा हॉल में होता है पर और खुद वहां से किया है। अपने परिवार, अन्य विषयों की बात करते हैं, कुछ प्रकाश मज़ाक के साथ अपने मन को ताज़ा साथ otherthings के बारे में बातचीत करें। आप अपने माता पिता के साथ छुट्टियों पर चले गए हैं, तो कोशिश करते हैं और याद है कि तुम क्या देखा था। बस यह कि परीक्षा मानसिकता से बाहर आते हैं और अपने माता पिता के साथ आधे घंटे खर्च करते हैं। क्या रजत जी ने कहा है पर गौर करने लायक है।

दोस्तो, क्या मैं तुम्हारे मन की शांति के बारे में बता सकते हैं आज, इससे पहले कि आप अपनी परीक्षा के लिए जाते हैं। एक संदेश कोई है, जो अनिवार्य रूप से एक शिक्षक बने एक-मूल्य शिक्षक से आप के लिए आ गया है। वर्तमान दिन के संदर्भ में राम चरित मानस की व्याख्या देने से, वह अब देश में और पूरी दुनिया के लिए अपने मूल्यों का प्रसार करने की कोशिश के साथ शामिल है। हमारे श्रद्धेय मुरारी बापू के छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भेजा है। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक और एक विचारक है, और इस कारण वह क्या कहना चाहता है के लिए दोनों का मिश्रण है।

"मैं मुरारी बापू बोल रहा है और मैं अपने छात्र मित्र बताने के लिए परीक्षा के दौरान उनके दिमाग पर कोई भार ले जाने के लिए नहीं चाहते हैं पुरूष। स्पष्ट सोच पर फैसला, अपने मन पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने और परीक्षा के लिए बैठने के लिए जाना। और जो कुछ भी स्थिति प्रतीत होता है, यह स्वीकार करते हैं। मेरा अनुभव रहा है कि हम परिस्थितियों को स्वीकार कर खुश रह सकते हैं। आप निडर होकर और खुशी से अपनी परीक्षा में आगे प्रगति, तो आप सफलता हासिल करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं। और अगर आप सफल नहीं रहे हैं, तो आप किसी भी पछतावा नहीं होगा। न ही आप अपनी सफलता का अभिमानी हो जाएगा। मैं एक दोहा साथ मेरा संदेश निष्कर्ष निकालना चाहते हैं - 'यह नहीं हो सकता कि एक-एक समय सफल होता है। यह भी विफलताओं के साथ रहने के लिए 'जानें। मैं इस कार्यक्रम के मन की बात हमारे माननीय प्रधानमंत्री और सभी को मेरी शुभकामनाएं द्वारा प्रस्तुत किया सम्मानित। "

मैं भी इस तरह के एक अच्छा संदेश के लिए हमारे श्रद्धेय मुरारी बापू का आभारी हूं।

दोस्तो मैं आज एक और चीज के बारे में बताना चाहता हूँ। मुझे लगता है कि अनुभव है कि लोग मेरे साथ साझा किया है, वे योग के बारे में बहुत बात की है। और यह मेरे लिए खुशी की बात है। मैं देख हर कोई, कैसे कम एक बार, कुछ योग के बारे में क्या कहना है के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता। यह है कि क्या व्यक्ति किसी दूसरे देश से या भारत से है की परवाह किए बगैर है। यह सुनने के लिए कि इतना आकर्षण है, योग के लिए बड़ा हो गया है इतना जिज्ञासा योग के लिए विकसित किया गया है अच्छा है।

बस मेरे मोबाइल एप्लिकेशन को ... श्री अतनु मंडल, श्री कुणाल गुप्ता, ShriSushant कुमार, श्री के.जी. पर कितने लोग देखते हैं आनंद, ShriAbhijeet कुलकर्णी ... अनगिनत लोगों को ध्यान के बारे में बात की है और योग के लाभदायक प्रभाव पर बल दिया है। दोस्तो, अगर मैं कल सुबह से योग कर रही शुरू करने के लिए आप से पूछना तो यह है कि अनुचित होगा। लेकिन जो लोग पहले से ही योग का अभ्यास कर रहे परीक्षा समय के दौरान यह रोक नहीं होनी चाहिए। आप योग करते हैं, यह कर रखना। एक बात है कि क्या यह अपने छात्र जीवन है या अपने जीवन के किसी भी दूसरे चरण, योग अपने भीतर के मन के विकास के लिए एक प्रमुख कुंजी है, तो सुनिश्चित है। यह सरल कुंजी से एक है; आप इसे करने के लिए और अधिक ध्यान देना चाहिए।
हाँ, आप किसी के पास जो योग जानता है, और यदि आप उन्हें अपनी परीक्षा के दौरान पूछते हैं, और यहां तक कि अगर आप योग से पहले कभी नहीं किया है, वे निश्चित रूप से आप कुछ चीजों को योग में बहुत आसानी से हो सकता है कि ऐसा करने में बताने के लिए सक्षम हो जाएगा, तो कुछ ही मिनट में किया। अगर आप यह कर सकते हैं देखें। मैं योग में विश्वास की एक बहुत कुछ है।

मेरे प्यारे युवा दोस्तों, आप परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के लिए एक बहुत जल्दी में हैं, तो आप जल्दी में हैं जल्दी से अपनी जगह में बैठा हो। लेकिन क्यों आप जल्दी में इन बातों को क्या करना चाहिए। तुम क्यों इस तरह है कि भले ही आप यातायात में आयोजित की जाती हैं, तो आप अभी भी समय में अपनी परीक्षा के लिए पहुँच सकते हैं में अपने समय का प्रबंधन नहीं कर सकते। अन्यथा ऐसे बाधाओं नया तनाव पैदा कर सकता है। एक और बात: सीमित समय है कि हम साथ, हमें लगता है कि सभी के निर्देश के साथ प्रश्न पत्र के माध्यम से जा हमारे समय की एक बहुत उपभोग करने के लिए जा रहा है। ऐसा नहीं है कि प्यारे दोस्तों की तरह नहीं है। आप पर सबसे अधिक पांच मिनट है कि में खर्च किया जाएगा, बहुत सावधानी से उन निर्देशों को पढ़ने के लिए चाहिए, लेकिन यह किसी भी नुकसान का कारण नहीं होगा। वास्तव में, यह काफी लाभदायक रूप में चीजों को आप के लिए स्पष्ट हो हो जाएगा और बाद में आपको कोई पछतावा नहीं होगा। मैंने देखा है कि जब हम प्रश्न-पत्र मिलता है, कभी कभी हम पाते हैं कि यह है कि यह एक नए पैटर्न की तर्ज पर किया गया है। लेकिन अगर हम ध्यान देने की वजह से निर्देश पढ़ लिया है, हम इसके साथ अच्छी तरह से सामना कर सकते हैं। हम जानते हैं - आह! हाँ, कि जिस तरह से हम इसके बारे में जाने के लिए है! मैं आप सभी को भले ही यह अपने समय के 5 मिनट लगते हैं, आप ध्यान से प्रश्न-पत्र के माध्यम से जाना चाहिए आग्रह करता हूं।

यश नगर मेरे मोबाइल एप्लिकेशन पर लिखते हैं कि जब वह पहली बार के लिए एक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए वह यह काफी मुश्किल पाया है, लेकिन जब वह खुद कह रही है आत्म-विश्वास के साथ एक ही पेपर में पढ़ा है, "यह केवल कागज मैं मिल गया है और कोई दूसरा नहीं है सवाल दिए जा रहे हैं, मैं तो बस इन कई सवालों के साथ सौदा किया है, और इसलिए जब मैं फिर से उन पर सोचना शुरू कर दिया ", वह लिखते हैं," मैं जब मैं पहली बार पढ़ा सवाल काफी आसानी से इस पत्र को समझने में सक्षम था ... , मुझे लगा कि मैं उन्हें जवाब नहीं पता था, लेकिन जब मैं उन्हें फिर से पढ़ा, तब मुझे एहसास हुआ कि सवाल एक अलग तरह से समक्ष रखी गई थी। "यह सवाल को समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम सवाल समझ में नहीं आता है, कि जब हम कभी कभी उन्हें मुश्किल लगता है। मैं जबरदस्ती मुद्दा यह है कि यश नगर बना दिया है समर्थन करते हैं। आप दो बार, तीन बार, चार बार से अधिक प्रश्नों को पढ़ने और उन्हें चीजें हैं जो आपको पता है के साथ मैच करने के लिए कोशिश करते हैं और आपको लगता है कि उन्हें जवाब सरल भी इससे पहले कि आप वास्तव में उन्हें जवाब दे दिया है हो जाता है मिलेगा चाहिए।
यह मुझे आप के साथ भारत रत्न सी एन आर राव, हमारी सबसे सम्मानित वैज्ञानिक से एक संदेश साझा करने के लिए बड़ी खुशी देता है। वह धैर्य के आधार पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सभी छात्रों के लिए एक संक्षिप्त लेकिन बहुत ही सुंदर संदेश दिया है। चलो, मुझे आप श्री राव का संदेश बता दूँ।

"यह C.N.R. है बंगलौर से राव। मैं पूरी तरह से पता है कि परीक्षाओं की चिंता का कारण है। वह भी प्रतियोगी परीक्षाओं। चिंता मत करो, अपने सबसे अच्छा है। यही कारण है कि मैं अपने सभी दोस्तों को बता युवा है। इसी समय याद है, इस देश में कई अवसर हैं। क्या आप जीवन में क्या करना चाहते हैं और यह छोड़ देना नहीं है फैसला। आपको सफलता मिलेगी। भूल जाते हैं कि आप ब्रह्मांड के एक बच्चे नहीं हैं। तुम पेड़ों और पहाड़ों की तरह यहाँ होने का अधिकार है। आप सभी की जरूरत जिद्दीपन, समर्पण और दृढ़ता है। इन गुणों के साथ आप सभी परीक्षाओं और अन्य सभी प्रयासों में सफलता मिलेगी। मैं तुम्हारे भाग्य में सब कुछ आप क्या करना चाहते चाहते हैं। भगवान भला करे।"

बात कर रहे एक वैज्ञानिक है की शैली में मिलते हैं! क्या मैं आधे घंटे ले, कहने के लिए वह कुछ ही मिनटों में कहते हैं। यह विज्ञान की ताकत है और इस ताकत है कि एक वैज्ञानिक के दिमाग के पास है। मैं देश के बच्चों के लिए प्रेरणादायक श्री Raofor का आभारी हूं। चीजें हैं जो वह समर्पण, दृढ़ संकल्प, परिश्रम के बारे में उल्लेख किया है ... बस इसे अपने दोस्तों रखने के लिए। यदि आप जा रहा रखने के लिए, फिर भी डर डर होगा। और एक सुनहरा भविष्य में अच्छी तरह से करने के लिए इंतजार कर रहा।

रुचिका डबास अपने अनुप्रयोग पर एक संदेश भेजा है और उसके अनुभव को साझा किया है। वह लिखते परीक्षा के दौरान उसके परिवार में एक निरंतर एक सकारात्मक माहौल बनाने के लिए प्रयास नहीं है। इस के साथ ही पड़ोसी परिवारों के लिए सच है। सभी एक सकारात्मक वातावरण के लिए योगदान दिया। यह वह तरीका है जो होना चाहिए। सचिन जी भी एक सकारात्मक दृष्टिकोण, मन की एक सकारात्मक फ्रेम की बात की थी। हम एक सकारात्मक ऊर्जा विकीर्ण करने के लिए है।

वहाँ कई चीजें हैं जो हमें प्रेरित करते हैं कि, और नहीं लगता है कि वे केवल छात्रों को प्रेरित कर रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता जो जीवन तुम पर कर रहे हैं के बिंदु पर, ठीक उदाहरण और सच्ची कहानियों महान प्रेरणा, महान शक्ति दे, और मुसीबत के समय में एक नया रास्ता प्रशस्त हुआ। हम सभी बिजली के बल्ब, थॉमस अल्वा एडीसन के आविष्कारक के बारे में पढ़ा है। लेकिन दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि कितने साल वह अपने काम, कितनी बार वह विफलता, कितना समय समर्पित होना था, कितना पैसा खर्च किया गया था, वह कितना निराशा का सामना करना पड़ा है चाहिए जब वह विफलताओं के साथ मुलाकात के साथ मुलाकात पर खर्च किया है । लेकिन आज बिजली के बल्ब हमारे जीवन illuminates है। यह वही है जो सफलता विफलताओं में निहित के बीज कहा जाता है।

कौन श्रीनिवास रामानुजम, आधुनिक भारतीय गणितज्ञों के बीच एक महान हस्ती के बारे में पता नहीं है? क्या आप जानते हैं कि वह गणित में कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त की? अभी तक वह वह एक जीवन कठिनाइयों से भरा था गणितीय विश्लेषण, संख्या सिद्धांत, आदि जैसे विभिन्न विषयों के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान दिया। उस के बावजूद, वह दूर पारित करने से पहले इस दुनिया के लिए एक बहुत कुछ दिया है। जे.के. रॉलिंग एक अच्छा उदाहरण दिखाने के लिए कि सफलता किसी भी समय किसी के जीवन में आ सकता है। हैरी पॉटर श्रृंखला में दुनिया भर में अब लोकप्रिय है। लेकिन यह है कि शुरू से ही पसंद नहीं था। वह कई कठिनाइयों, कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। जे के राउलिंग लालकृष्ण खुद कहा है कि मुसीबत के समय में वह कार्य है कि उसके लिए वास्तविक महत्व था में उसकी सारी ऊर्जा channelize जाएगा।

परीक्षा सिर्फ छात्रों के लिए, वे भी छात्रों के परिवारों, स्कूलों और शिक्षकों को परीक्षण के लिए रखा नहीं कर रहे हैं। माता-पिता और शिक्षकों के समर्थन प्रणाली के बिना, छात्रों को एक अच्छा मौका खड़ा नहीं होता। शिक्षकों, अभिभावकों और यहां तक कि वरिष्ठ छात्रों को सभी एक सुनियोजित तरीके से आगे ले जाने के लिए एक टीम, एक आम सोच के साथ एक इकाई के रूप में गठबंधन है, और है, तो परीक्षा के लिए एक बहुत आसान हो गया है।

केशव वैष्णव अपने अनुप्रयोग पर मेरे लिए लिखा है, शिकायत है कि माता-पिता अधिक अंक स्कोर करने के लिए अपने बच्चों पर दबाव डाल कभी नहीं करना चाहिए। वे केवल अपने परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करने के लिए उन्हें प्रेरित करना चाहिए। वे अपने बच्चे को आराम से रहने के लिए जरूरत के बारे में सोचना चाहिए।

विजय जिंदल कि माता पिता अपने उम्मीदों के साथ अपने बच्चों को बोझ नहीं करना चाहिए लिखता है। वे जितना संभव हो उतना उनके बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने चाहिए। वे मदद करनी चाहिए अपने आप में अपने बच्चों के विश्वास बनाए रखें। और यह तो सही है।

आज, मैं माता-पिता के लिए बहुत कुछ कहने के लिए नहीं करना चाहती। कृपया अपने बच्चों के लिए कोई दबाव नहीं बना है। वे उनकी किसी भी दोस्त से बात कर रहे हैं, तो उन्हें बंद मत करो। उनके लिए एक सकारात्मक वातावरण एक हल्के-फुल्के वातावरण का निर्माण, और खुद के लिए देखते हैं, यह आपका बेटा या बेटी, क्या वे आत्मविश्वास के साथ संचार कर रहे हैं। तुम अपने आप को अपने बच्चे में आत्मविश्वास है कि देखने के लिए सक्षम हो जाएगा।

दोस्तो, एक बात तो सुनिश्चित है, और मैं विशेष रूप से मेरे युवा दोस्तों को यह कहने के लिए है, कि हमारे जीवन में क्या यह पिछली पीढ़ियों के लिए किया गया था से बहुत अलग हो गया है चाहता हूँ। हर पल एक नया नवाचार, एक नई तकनीक है। हम विज्ञान के नए पहलुओं को हर समय देखने को मिलता है। इसका असर भारी है; हम सभी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए खुद को लिंक करना चाहते हैं। हम यह भी विज्ञान की गति के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। मैं कहना है कि यह सब है, क्योंकि दोस्तों, आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, इस देश में विज्ञान का त्योहार है। हर साल इस दिन 28 फरवरी को मनाया जाता है। 28 फ़रवरी 1928, सर सी.वी. पर रमन "रमन प्रभाव 'की खोज की घोषणा की थी। इस खोज जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया था। और तो राष्ट्र इस दिन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाता है। जिज्ञासा विज्ञान की जननी है। प्रत्येक व्यक्ति को एक वैज्ञानिक सोच होनी चाहिए, विज्ञान की ओर आकर्षित किया जाना चाहिए। हर पीढ़ी नवाचार पर जोर देते हैं चाहिए। और नवाचार के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बिना संभव नहीं है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आज हम समाधान करना चाहिए कि नवाचार महत्व हासिल करना चाहिए। विज्ञान, ज्ञान, प्रौद्योगिकी ... इन सब बातों के विकास के लिए हमारी यात्रा का एक हिस्सा होना चाहिए। इस साल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का थीम है 'भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचालित नवाचार में बनाओ' है। मैं विनम्रतापूर्वक सर सी.वी. करने के लिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित रमन और मैं आप सभी से अपील करता हूं विज्ञान के क्षेत्र में अपने हित के स्तर को बढ़ाने के लिए।

दोस्तो, कभी कभी सफलता बहुत देर से आता है और जब यह हमारे लिए आता है, जीवन को देखने का हमारा तरीका पूरी तरह बदल जाता है। आप आने वाले परीक्षा के साथ बहुत व्यस्त रखा गया है के रूप में, यह संभव हो सकता है कि कई समाचार कहानियों को अपने मन पर रजिस्टर्ड हैं, यह नहीं हो सकता। लेकिन मैं के रूप में अच्छी तरह से सभी देशवासियों के लिए यह दोहराना चाहते हैं। आप तो सुना ही होगा हाल ही में वहाँ विज्ञान की दुनिया में एक बड़ी और महत्वपूर्ण खोज की गई है। वैज्ञानिकों ने कठिन परिश्रम किया है, उनमें से पीढ़ियों रखी है, और लगभग 100 वर्षों के बाद वे एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। गुरुत्वीय तरंग हमारे वैज्ञानिकों के प्रयासों के साथ प्रकाश में लाया गया है। यह जो प्राप्त करने के लिए बहुत मुश्किल था विज्ञान के लिए एक सफलता है। इस खोज से न केवल पिछली सदी की हमारी सबसे बड़ी वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के सिद्धांत को साबित करता है, लेकिन यह भी भौतिकी की दुनिया के लिए एक महान खोज माना जाता है। यह मानव जाति के पूरे के लिए उपयोग की होने जा रहा है। लेकिन भारतीयों की जा रही है, हम सब खुश हैं कि इस खोज की पूरी प्रक्रिया में, हमारे देश, हमारे योग्य भारतीय वैज्ञानिकों के बेटों को भी इसका एक हिस्सा थे महसूस करना चाहिए। मैं उन सभी वैज्ञानिकों को मेरी हार्दिक बधाई विस्तार करना चाहते हैं। हमारे वैज्ञानिकों ने इस खोज को आगे ले जाने के रूप में अच्छी तरह से भविष्य में शामिल किया जाएगा; भारत भविष्य के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का एक हिस्सा होगा।

मेरे प्यारे देशवासियों, पिछले कुछ दिनों में हम एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस खोज के बारे में और अधिक सफलता हासिल करने के लिए भारत सरकार ने एक लेजर interferometer गुरुत्वाकर्षण वेव वेधशाला स्थापित करने के लिए, यहाँ भारत में यह निर्णय लिया गया है संक्षेप में यह LIGO कहा जाता है। एक सुविधा की इस तरह की दुनिया में केवल दो स्थानों में मौजूद है। भारत तीसरे होने जा रहा है। इस प्रक्रिया को नई गति और भारत के अन्य लोगों के साथ हाथ मिलाने के साथ शक्ति हासिल करने के लिए जा रहा है। भारत अपनी प्रतिष्ठित संसाधनों के साथ, निश्चित रूप से यह बेहतर विज्ञान खोज की है जो मानव जाति के कल्याण के लिए है में एक सक्रिय भागीदार होगा। मैं एक बार फिर सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं और उन्हें मेरी शुभकामनाएं भेजें।
मेरे प्यारे देशवासियों, मैं तुम्हें एक नंबर को नोट करना चाहते हैं। कल से, आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल दे और मन की बात को सुन सकते हैं। आप भी अपनी मातृभाषा में इसे सुन सकते हैं। नंबर एक मिस कॉल देने पर 81,908-81,908 है। मैं 81,908-81,908 दोहराएँ।

दोस्तों, अपने परीक्षा परसों से शुरू करते हैं। मैं कल एक परीक्षा लेने के लिए है। इस देश के 125 करोड़ लोगों को अपने परीक्षा लेने के लिए जा रहे हैं। यदि आप यह जानते हैं, क्यों नहीं करते? कल बजट दिवस है। 29 फ़रवरी। यह एक अधिवर्ष है। लेकिन, क्या आपने देखा है और यह महसूस किया है, जबकि आपने सुना मुझे बोलने कैसे फिट और आत्मविश्वास से भरी है I am चाहिए। मेरी परीक्षा कल खत्म हो जाता है और तुम्हारा dayafter शुरू करते हैं। हमें उम्मीद है कि हम सभी सफल रहे हैं, तो निश्चित रूप से सफल होगा देश करते हैं।
तो दोस्तों आप सभी को शुभकामनाएं के बहुत सारे। सफलता और विफलता के सभी तनाव से मुक्त, एक मुक्त मन के साथ आगे बढ़ो। उस पर जा रखें।

धन्यवाद।

Labels: