Saturday, April 25, 2015

प्रकरण #4 27 जनवरी, 2015

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
आज श्री बराक ओबामा, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति, मान की बात की एक विशेष कार्यक्रम में हमें मिलती है। पिछले कुछ महीनों के लिए, मैं तुम्हारे साथ मेरी "मान की बात" साझा किया गया है। लेकिन आज, देश के विभिन्न हिस्सों से लोग सवाल पूछा है।

लेकिन सवाल के सबसे राजनीति, विदेश नीति, आर्थिक नीति से जुड़े हैं। हालांकि, कुछ सवालों के दिल को छूने। और मुझे लगता है कि हम आज उन सवालों का स्पर्श करते हैं, तो हम देश के विभिन्न भागों में आम आदमी के लिए बाहर तक पहुँचने में सक्षम हो जाएगा विश्वास करते हैं। और इसलिए सवालों के संवाददाता सम्मेलन में कहा, या बैठकों में चर्चा की - के बजाय उन लोगों में से हैं - हम हम एक नई ऊर्जा मिलती है, यह हम, दिल से आता है पर चर्चा, और इसे दोहराने के हैं। और इसलिए, मेरी राय में, उन सवालों अधिक महत्वपूर्ण हैं। कुछ लोगों को आश्चर्य, "बराक" क्या मतलब है? मैं बराक के अर्थ के लिए खोज रहा था। अफ्रीका के कुछ हिस्सों में बोली जाती है जो स्वाहिली भाषा में, बराक, धन्य है, जो एक मतलब है। मैं एक नाम के साथ-साथ उनके परिवार उसे एक बड़ा तोहफा दिया है, विश्वास है।

अफ्रीकी देशों के 'मानवता में एकता' के लिए alludes 'जो Ubuntu के', के प्राचीन विचार से रह चुके हैं। वे कहते हैं - "हम कर रहे हैं, क्योंकि मैं कर रहा हूँ" सदियों और सीमाओं में अंतर के बावजूद भारत में की बात जो वसुधैव Kutumbakam, का एक ही आत्मा है। यह मानवता के महान साझा विरासत है। यह हमें एकजुट करती है। हम महात्मा गांधी के बारे में बात करते हैं, हम महात्मा गांधी अवज्ञा सीखा जिस से हेनरी थोरो, याद है। हम मार्टिन लूथर किंग या ओबामा के बारे में बात करते हैं, हम उनके होंठ, महात्मा गांधी के प्रति सम्मान से सुनते हैं। ये दुनिया को एकजुट कि बातें कर रहे हैं।

आज, बराक ओबामा अमेरिका के साथ है। जब मैं पहली बार अपने विचारों को साझा करने के लिए उसे अनुरोध करेंगे। तो फिर, मैं और बराक हमें करने के लिए संबोधित किया गया है कि सवालों का जवाब देंगे दोनों।
मैं राष्ट्रपति बराक ओबामा कुछ शब्द कहने के लिए अनुरोध करता हूँ।

(माननीय श्री बराक ओबामा):
नमस्ते! अपनी तरह के शब्दों के लिए आप प्रधानमंत्री मोदी का शुक्र है और अविश्वसनीय आतिथ्य के लिए आप इस यात्रा पर मेरे और मेरी पत्नी मिशेल से पता चला है और मुझे मैं गणतंत्र दिवस के लिए आप में शामिल होने के लिए पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होने के लिए कर रहा हूँ कैसे सम्मानित भारत के लोगों के लिए हम कहते हैं ; और मुझे लगता है कि यह एक भारतीय प्रधानमंत्री और एक अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा पहले कभी रेडियो संबोधन एक साथ भी बताया गया है कि कर रहा हूँ, ताकि हम कम समय में इतिहास का एक बहुत बना रहे हैं। अब इस महान राष्ट्र भर में सभी सुन भारत के लोगों के लिए। यह आपको सीधे बात करने के लिए सक्षम होने के लिए बढ़िया है। हम आम में इतना है क्योंकि हम सिर्फ हम भारत और अमेरिका स्वाभाविक भागीदार हैं पुष्टि की कि जो में विचार विमर्श से आते हैं। हम व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित कर दो महान लोकतंत्रों, दो नवीन अर्थव्यवस्थाओं, दो विविध समाजों हैं। हम अभी भी परिवार है और भारत से परंपराओं पर ले जाने के लिए जो गर्व भारतीय अमेरिकियों के लाखों लोगों द्वारा एक साथ जुड़े हुए हैं। और मुझे लगता है कि मैं इन दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अपने मजबूत व्यक्तिगत प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं कितना प्रधानमंत्री को कहना चाहता हूँ।

लोग प्रधानमंत्री मोदी, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बिजली उपलब्ध है, और स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के लिए और बुनियादी ढांचे में निवेश, लोगों को अत्यधिक गरीबी को कम करने और लिफ्ट करने के लिए इस देश में प्रयास करने के लिए ला रहा है कि ऊर्जा के बारे में संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत उत्साहित हैं, और शिक्षा प्रणाली। और इन सब मुद्दों पर, हम भागीदारों होना चाहते हैं। क्योंकि युवा लोगों के लिए सबसे अच्छा संभव शिक्षा, आम लोगों को ठीक से, उनके श्रम के लिए मुआवजा, और उचित मजदूरी का भुगतान किया जाता है कि सुनिश्चित करने के लिए मिलता है और नौकरी की सुरक्षा को यकीन है कि बनाने के लिए मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर बढ़ावा देने हूँ कि प्रयासों के कई और स्वास्थ्य सेवा। ये प्रधानमंत्री मोदी, मैं यहाँ के बारे में इतनी गहराई से परवाह करता है पता है कि मुद्दों की एक ही प्रकार के होते हैं। और मुझे लगता है कि इन मुद्दों में एक आम विषय लगता है कि वहाँ। यह अमेरिका, गांधी जी ने हमें याद दिलाया क्या पुष्टि करने के लिए हमारे जीवन का एक केंद्रीय उद्देश्य होना चाहिए एक मौका देता है। और कहा कि हम भगवान हर किसी में है क्योंकि मानवता की सेवा के माध्यम से भगवान की तलाश करने का प्रयास करना चाहिए। इसलिए इन साझा मूल्यों, इन अभियुक्तों को दोषी करार, मैं इस रिश्ते को इतना प्रतिबद्ध हूँ क्यों का एक बड़ा हिस्सा हैं। मैं संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के इन मूल्यों के आसपास दुनिया के मंच पर एक साथ शामिल है, तो केवल हमारे लोगों से बेहतर होगा कि विश्वास करते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि दुनिया और अधिक समृद्ध और अधिक शांतिपूर्ण और भविष्य के लिए अधिक सुरक्षित हो जाएगा। तो तुम मेरे साथ आज यहाँ होने के लिए इस अवसर देने के लिए, आपको इतना प्रधानमंत्री महोदय को धन्यवाद।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
मुंबई से राज से आता है पहला सवाल बराक
उनका सवाल पूरी दुनिया को अपनी बेटियों के लिए अपने प्यार के बारे में जानता है। कैसे आप भारत के youre के अनुभव के बारे में अपनी बेटियों को बताना होगा? आप उनके लिए कुछ खरीदारी करने के लिए आपकी क्या योजना है?

(माननीय श्री बराक ओबामा):
सभी के ठीक पहले वे बहुत ज्यादा आना चाहता था। वे भारत से मैं यहाँ एक यात्रा ले लिया है कि दुर्भाग्य से हर बार मोहित हो रहे हैं, वे स्कूल था और वे स्कूल नहीं छोड़ सकता। और वास्तव में, मालिया, मेरी बड़ी बेटी है, अभी हाल ही में परीक्षा थी। अपने प्रभाव का मुझे लगता है कि क्योंकि वे भाग में, संस्कृति, और भारत के इतिहास से रोमांचित हैं, वे गहराई गांधी की भूमिका निभाई है कि भारत की आजादी के लिए आंदोलन, और भूमिका से स्थानांतरित कर रहे हैं भारत में यहाँ केवल अहिंसक रणनीतियों में , लेकिन उन संयुक्त राज्य अमेरिका में अहिंसक नागरिक अधिकार आंदोलन को प्रभावित करने को समाप्त हो गया है कि कैसे। मैं वापस जाने के लिए तो जब मैं भारत में वे कल्पना के रूप में के रूप में शानदार है कि उन्हें बताने के लिए जा रहा हूँ। और मुझे लगता है वे मुझे लगता है कि मैं यात्रा अगली बार उन्हें वापस लाने के लिए जोर देते हैं कि करने के लिए जा रहे हैं कि काफी यकीन है। यह मेरा प्रेसीडेंसी के दौरान नहीं किया जा सकता है, लेकिन बाद में वे निश्चित रूप से आते हैं और यात्रा करना चाहते हैं जाएगा।

और मैं निश्चित रूप से उनके लिए कुछ खरीदारी करेंगे। मैं अपने आप को स्टोर करने के लिए नहीं जा सकते हैं, इसलिए मैं अपनी टीम के लिए किया है हालांकि मेरे लिए खरीदारी करते हैं। वह शायद वे क्या चाहते हैं की एक बेहतर समझ है और क्योंकि मैं, मिशेल से कुछ सलाह मिल जाएगा।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
बराक वह अपनी बेटियों के साथ जाएगा ने कहा। मैं तुम्हें करने के लिए एक निमंत्रण देने। आप राष्ट्रपति के रूप में आते हैं या नहीं, या उसके बाद, भारत के लिए आप और आपके बेटियों का स्वागत करने के लिए आगे दिखता है।

पुणे, महाराष्ट्र से Sanika दीवान मुझे एक सवाल पूछा गया है। उन्होंने कहा कि मैं बेटी बचाओ, बेटी Padhao मिशन के लिए राष्ट्रपति ओबामा से सहायता की मांग की है, चाहे वह मुझसे पूछता है
Sanika आप एक अच्छा सवाल पूछा है। क्योंकि भारत में लिंग अनुपात की चिंता का एक बहुत कुछ है। हर 1000 लड़कों के लिए, लड़कियों की संख्या कम है। और इस के लिए मुख्य कारण है, लड़कों और लड़कियों के प्रति हमारे दृष्टिकोण में एक दोष है कि वहाँ है।

मैं राष्ट्रपति ओबामा से मदद चाहते हैं या नहीं, अपने ही जीवन में एक प्रेरणा है। वह अपनी दो बेटियों को लाया गया है जिस तरह से, वह अपने दो बेटियों पर गर्व है जिस तरह से।

हमारे देश में, मैं केवल बेटियां हैं, जो कई परिवारों से मिलने। वे इस तरह के गर्व के साथ अपनी बेटियों को ऊपर लाने के लिए और, उन्हें इस तरह के सम्मान देते हैं, कि सबसे बड़ी प्रेरणा है। मैं प्रेरणा हमारी ताकत है कि विश्वास करते हैं। और अपने प्रश्न के जवाब में, मैं बालिकाओं को शिक्षित करने, बालिकाओं को बचाने के लिए, कहना चाहूँगा, यह हमारा सामाजिक कर्तव्य, सांस्कृतिक शुल्क, और मानवीय जिम्मेदारी है। हम यह सम्मान करना चाहिए।

बराक, आप के लिए एक सवाल है। राष्ट्रपति ओबामा के लिए दूसरा सवाल -मेल के माध्यम से आता है: डॉ कमलेश उपाध्याय, अहमदाबाद, गुजरात में स्थित एक डॉक्टर - तुम्हारी पत्नी मोटापा और मधुमेह जैसी आधुनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने पर व्यापक काम कर रही है। इन तेजी के रूप में अच्छी तरह से भारत में सामना की जा रही हैं। आप और प्रथम महिला सिर्फ बिल और मेलिंडा गेट्स की तरह, अपने प्रेसीडेंसी के बाद इन मुद्दों पर काम करने के लिए भारत के लिए वापसी करना चाहते हैं?

(माननीय बराक ओबामा):
खैर, बहुत ज्यादा हम संगठनों के साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर हैं, और मोटापे के मुद्दे सहित व्यापक सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों के आसपास सरकार और यहां भारत में गैर-सरकारी संगठनों, मैं मिशेल इस मुद्दे पर किया गया है कि काम पर बहुत गर्व है। हम एक बहुत ही कम उम्र में शुरू, कई मामलों में मोटापे का एक विश्व व्यापक महामारी देख रहे हैं। और इसका एक हिस्सा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में वृद्धि के साथ क्या करना है, स्वाभाविक रूप से तैयार नहीं। इसे का हिस्सा भी कई बच्चों के लिए गतिविधि की कमी है। वे इस रास्ते पर हैं और एक बार, यह स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक जीवन समय के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यह है कि हम यहाँ भारत में भी शामिल है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करना चाहते हैं कि एक मुद्दा है। और यह हम पता करने की जरूरत है कि वैश्विक स्वास्थ्य के आसपास के मुद्दों का एक व्यापक सेट का एक हिस्सा है। प्रधानमंत्री और मुझे लगता है हम महामारी जैसे मुद्दों से निपटने के लिए एक बेहतर काम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पर चर्चा की है। और Ebola की तरह एक बीमारी है, या एक घातक फ्लू वायरस, या पोलियो प्रकट होता है, तो यह जल्दी पता लगाया है और फिर जल्दी से इलाज किया जाता है कि यह फैल नहीं करता है तो हम अच्छा चेतावनी प्रणाली है कि यकीन कर रही है। दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत है। मैं प्रधानमंत्री भारत में इन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित में एक बहुत अच्छा काम कर रही है। और भारत इस सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के रूप में तेजी से आगे बढ़ नहीं किया जा सकता है, जो कई अन्य देशों को पढ़ाने के लिए एक बहुत कुछ है। बच्चों के बीमार हैं अगर वे स्कूल में ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं और वे पीछे गिर लेकिन क्योंकि यह सब कुछ पर एक प्रभाव है। यह शामिल देशों पर भारी आर्थिक प्रभाव पड़ता है और इसलिए हम प्रगति का एक बहुत यहाँ किए जाने के लिए और मुझे लगता है मैं पद छोड़ने के बाद भी इस काम पर विचार करने की संभावनाओं के बारे में बहुत उत्साहित हूँ लगता है कि वहाँ।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
श्री अर्जुन मुझे एक सवाल पूछता है। एक दिलचस्प सवाल है। उन्होंने कहा कि वह व्हाइट हाउस के बाहर एक पर्यटक के रूप में मुझे एक पुरानी तस्वीर में देखा गया है। उन्होंने कहा कि मैं पिछले साल सितंबर में वहाँ गया था जब मुझे छुआ क्या मुझसे पूछता है।
यह मैं पहली बार अमेरिका के लिए गया था, जब मैं व्हाइट हाउस की यात्रा करने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं था कि सच है। व्हाइट हाउस से दूर एक लोहे की बाड़ नहीं है। हम बाड़ के बाहर खड़ा था और एक तस्वीर ले लिया। व्हाइट हाउस की पृष्ठभूमि में दिख रहा है। अब मैं प्रधानमंत्री बन गए हैं, उस तस्वीर भी लोकप्रिय हो गया है। लेकिन उस समय, मैं कुछ समय मेरे जीवन में, मैं व्हाइट हाउस की यात्रा करने का मौका मिल जाएगा कि मैंने कभी नहीं सोचा था। मैं व्हाइट हाउस का दौरा किया लेकिन जब एक बात मेरे दिल को छुआ। मुझे लगता है कि कभी नहीं भूल सकता। बराक मुझे एक किताब है, वह काफी प्रयास के बाद स्थित था कि एक पुस्तक दी। उस किताब 1894 स्वामी विवेकानंद में प्रसिद्ध हो गया था, मेरे जीवन की प्रेरणा, विश्व धर्म सम्मेलन में भाग लेने के लिए शिकागो के लिए चला गया था। और इस किताब को विश्व धर्म सम्मेलन में दिए गए भाषणों का संकलन किया गया था। यही कारण है कि मेरे दिल को छुआ। और सिर्फ इस। उन्होंने कहा कि पुस्तक के पन्नों में बदल गया है, और वहाँ क्या लिखा था मुझे दिखाया। उन्होंने कहा कि पूरी किताब के माध्यम से चला गया था! और वह मैं स्वामी विवेकानंद आया था जहां शिकागो से आते हैं, गर्व के साथ मुझे बताया था। ये शब्द मेरे दिल एक बहुत छुआ। और मैं अपने पूरे जीवन में इस खजाने जाएगा। तो एक बार व्हाइट हाउस की यात्रा के लिए, और मैं सम्मान जिसे किसी पर एक पुस्तक प्राप्त करने के लिए, तो व्हाइट हाउस से दूर खड़ा है और एक तस्वीर ले, और। आप यह मेरे दिल को छुआ है कैसे होगा, कल्पना कर सकते हैं।
बराक तुम्हारे लिए एक सवाल है। लुधियाना, पंजाब से हिमानी। प्रश्न आपके लिए है ......:

(माननीय श्री बराक ओबामा):
खैर सवाल यह है कि "क्या आप दोनों क्या आप आज तक पहुंच गए हैं कि पदों तक पहुंच जाएगा कल्पना?"
और यह दिलचस्प है, प्रधानमंत्री महोदय, पहली बार के बारे में अपनी बात आप व्हाइट हाउस का दौरा किया और कहा कि लोहे की बाड़ के बाहर किया जा रहा है। वही मेरे लिए सच है। जब मैं पहली बार व्हाइट हाउस के लिए चला गया, मुझे लगता है कि एक ही बाड़ के बाहर खड़ा था, और में देखा है, और मैं निश्चित रूप से मैं कभी वहाँ, वहाँ बहुत कम रहने का दौरा किया जाएगा कि कल्पना नहीं की थी। तुम्हें पता है, मैं हम दोनों के अपेक्षाकृत विनम्र शुरुआत से रहा है, एक असाधारण अवसर के साथ आशीर्वाद दिया गया है लगता है। और मैं, मेरे जैसे एक माँ के लिए पैदा हुआ है जो एक चाय विक्रेता या किसी को, हमारे देशों के प्रमुख खत्म हो सकता है कि धारणा के भीतर मौजूद अवसरों की एक असाधारण उदाहरण है क्या अमेरिका में सबसे अच्छा है और क्या भारत में सबसे अच्छा है के बारे में लगता है कि जब हमारे देशों के। अब मैं, तुम और मैं दोनों क्या प्रेरित का एक हिस्सा है, उसी तरह से अवसरों के लिए उजागर हो रही नहीं किया जा सकता है, एक ही क्षमता है, लेकिन एक ही शिक्षा नहीं हो सकता है, जो वहाँ से बाहर बच्चों के लाखों रहे हैं विश्वास है कि लगता है, और इसलिए हमारे काम का एक हिस्सा है, सरकार की नौकरी का एक हिस्सा प्रतिभा है, जो और ड्राइव है जो और के लिए काम करने को तैयार हैं युवा लोगों, सफल होने के लिए सक्षम हो जाता है। हम उच्च शिक्षा स्कूल बल दे रहे हैं और यही कारण है। बच्चों को स्वस्थ और उन अवसरों सभी पृष्ठभूमि, लड़कियों और लड़कों के बच्चों के लिए उपलब्ध हैं सुनिश्चित कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि सभी धार्मिक आस्थाओं की और संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी जातियों के लोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप भारत के अगले प्रधानमंत्री हो सकता है, या जो संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति कौन हो सकता है कभी पता नहीं है। वे हमेशा सही बल्ले से भाग नहीं लग सकता है। आप उन्हें मौका दे और अगर वे आपको आश्चर्य बस हो सकता है।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
आप बराक धन्यवाद।

लुधियाना से हिमानी भी मुझे यह सवाल पूछा गया है - मैं कभी भी मैं इस उच्च पद तक पहुंच जाएगा कल्पना की थी?
नहीं, मैं यह कभी नहीं सोचा। बराक ने कहा कि के रूप में है, इसलिए, मैं एक बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं। एक लंबे समय के लिए, मैं हर कोई कह रहा है, लेकिन, कुछ बनने का सपना कभी नहीं। यदि आप कुछ करने का सपना सपना करना चाहते हैं। हम कुछ करते हैं, तो हम संतोष मिलता है, और भी कुछ नया करने की प्रेरणा मिलती है। हम केवल कुछ बनने का सपना, और सपने को पूरा नहीं कर सकते, तो हम केवल निराश मिलता है। और इसलिए, मैं कुछ बनने का सपना देखा है कभी नहीं। आज भी, मैं कुछ बनने का कोई सपना है। लेकिन मैं कुछ करने का सपना है। 125 करोड़ भारतीयों की सेवा, भारत माता की सेवा, इस से कोई बड़ा सपना हो सकता है। यही कारण है कि मुझे क्या करना है क्या है। मैं हिमानी आभारी हूँ।
ओमप्रकाश से बराक के लिए एक सवाल है। ओमप्रकाश जेएनयू में संस्कृत का अध्ययन कर रहा है। उन्होंने Jhunjunu, राजस्थान के अंतर्गत आता है। ओमप्रकाश जेएनयू में संस्कृत अध्ययन के लिए विशेष केंद्र के संयोजक है।

(माननीय श्री बराक ओबामा):
वैसे यह एक बहुत ही दिलचस्प सवाल है। उनका सवाल नई पीढ़ी के युवाओं के लिए एक वैश्विक नागरिक है, है। उन्होंने कहा कि समय या सीमा तक सीमित नहीं है। हमारे नेतृत्व द्वारा दृष्टिकोण क्या होना चाहिए ऐसी स्थिति में, सरकारों के साथ-साथ समाज के बड़े पैमाने पर।

मैं यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल यह है कि लगता है। मैं रहा है कि इस पीढ़ी को देखो, वे तुम्हें और मैं शायद ही कल्पना कर सकता है कि मायनों में दुनिया के संपर्क में हैं। वे सचमुच, अपनी उंगलियों पर दुनिया है। वे अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर, सभी दुनिया भर से जानकारी और छवियों को प्राप्त कर सकते हैं और उस असाधारण शक्तिशाली है। और इसका मतलब क्या है, मुझे लगता है कि सरकारों और नेताओं को बस एक ऊपर से नीचे की रणनीति से, को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करें, या इनकार नहीं कर सकते, कि है। बल्कि एक समावेशी तरीका है, और एक खुला रास्ता है, और एक पारदर्शी तरीके से लोगों तक पहुँचना है। और अपने देश की दिशा के बारे में, नागरिकों के साथ एक बातचीत में संलग्न हैं। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में महान चीज़ों में से एक है कि हम दोनों खुले समाज हैं। और हम नागरिकों को जानकारी है कि जब विश्वास और भरोसा है, और कभी कभी लोकतंत्र निराशा होती है, भले ही समय के साथ, सबसे अच्छा निर्णय है और सबसे स्थिर समाज के उभरने और सबसे समृद्ध समाजों में उभरने कि एक जोरदार बहस, वहाँ है। और नए विचारों को लगातार विमर्श किया जा रहा है। और मुझे लगता है कि आज प्रौद्योगिकी देशों के भीतर है, लेकिन देश भर में ही नहीं, उस की सुविधा। और हां, तो मैं भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका, सफल और इस नई जानकारी आयु में कामयाब करने में सक्षम होने में खुला जानकारी समाज, उन देशों में बहुत अधिक विश्वास है; नागरिकों प्राप्त होने वाली जानकारी को नियंत्रित करने की कोशिश है कि बंद समाजों की तुलना में। क्योंकि अंततः है कि संभव नहीं रह गया है। सूचना अनिवार्य रूप से एक तरह से या किसी अन्य का प्रवाह होगा, और हम हम एक स्वस्थ बहस और सभी लोगों के बीच एक अच्छी बातचीत को बढ़ावा देने रहे हैं बनाना चाहते।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
ओमप्रकाश बराक करने के लिए कहा गया है कि सवाल का जवाब देना, मुझे भी चाहता है।
बराक एक बहुत अच्छा जवाब दिया है। यह प्रेरणादायक है। मैं केवल एक बार एक समय पर, लोगों कम्युनिस्ट विचारधारा द्वारा मुख्य रूप से प्रेरित है कि वहाँ थे, कहेगा। वे एक कॉल दिया: दुनिया, यूनाईटेड के कार्यकर्ता। इस नारे के कई दशकों के लिए चली। मुझे लगता है मैं दुनिया को एकजुट, युवा कहेंगे, शक्ति को देख, विश्वास करते हैं और आज के युवाओं की पहुंच। मुझे लगता है वे ताकत है विश्वास करते हैं और वे ऐसा कर सकते हैं।
अगला सवाल मुंबई से सीए Pikashoo मुथा से है, और वह आप को प्रेरित किया है कि अमेरिकी नेता है, जो मुझसे पूछता है

जब मैं छोटा था, मुझे लगता है कि भारतीय समाचार पत्रों में Kennedy`s तस्वीरें देखने के लिए प्रयोग किया जाता है। उनका व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली था। लेकिन आपके सवाल मुझे प्रेरित किया है, जो है। मैं एक बच्चे के रूप में पढ़ने पसंद आया। और मैं बेंजामिन फ्रैंकलिन की जीवनी पढ़ने के लिए एक अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि अठारहवीं सदी में रहते थे। और वह एक अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं था। एक व्यक्ति को समझदारी से अपने जीवन को बदलने की कोशिश कर सकते हैं - लेकिन उनकी जीवनी बहुत प्रेरणादायक है।

हम जरूरत से ज्यादा नींद लग रहा है, तो हम कैसे है कि कम कर सकते हैं?

हम बहुत ज्यादा खाने का मन है, तो हम कैसे कम खाने की दिशा में काम कर सकते हैं?

लोगों की वजह से काम के दबाव की, उन्हें पूरा नहीं कर सकते हैं कि आप के साथ परेशान हो, तो फिर कैसे इस समस्या को हल करने के लिए?
उन्होंने अपनी आत्मकथा में इस तरह के मुद्दों को संबोधित किया। मैं हर किसी को बताने के लिए और, हम बेंजामिन Franklin`s जीवनी पढ़ना चाहिए। आज भी, यह मुझे प्रेरित करती है। और बेंजामिन फ्रेंकलिन एक बहु-आयामी व्यक्तित्व था। उन्होंने कहा कि एक राजनीतिज्ञ था, वह एक राजनीतिक वैज्ञानिक था, वह एक सामाजिक कार्यकर्ता था, वह एक राजनयिक था। और वह एक साधारण परिवार से आया है। वह भी अपने शिक्षा पूरी नहीं कर सका। लेकिन आज तक, अपने विचारों को अमेरिकी जीवन पर प्रभाव पड़ता है। मैं अपने जीवन वास्तव में प्रेरणादायक हैं। और मैं तुम्हें अपनी आत्मकथा पढ़ा, तो आप भी अपने जीवन को बदलने के लिए तरीके खोजने होंगे, आपको भी बता। और वह साधारण चीजों के बारे में बात की है। तो मुझे लगता है मैं कर दिया गया है के रूप में आप ज्यादा के रूप में प्रेरित किया जाएगा लग रहा है।
मोनिका भाटिया से बराक लिए एक सवाल भी है।

(माननीय श्री बराक ओबामा):
"दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं, क्या आप प्रेरित करती है और आप काम में एक बुरा दिन के अंत में मुस्कान बनाता है के रूप में?" खैर सवाल है
और कहा कि एक बहुत अच्छा सवाल है। मैं अपने डेस्क के लिए आया है कि केवल समस्या किसी और को हल करती है कि लोगों को कर रहे हैं, कभी कभी कहते हैं। वे आसान सवाल थे, तो वे मुझे पर पहुंच गया, इससे पहले तो किसी और उन्हें हल कर दिया जाएगा। यह कठिन है और निराशा होती है तो जब दिन होते हैं। और कहा कि विदेश मामलों में सच है। यही कारण है कि घरेलू मामलों में सच है। लेकिन मुझे लगता है कि मुझे प्रेरित करती है क्या तुम बताओ, और आप इस दृष्टिकोण से सहमत है कि अगर मैं प्रधानमंत्री जी को पता नहीं है - लगभग हर दिन मैं, मुझे बताता है, जो किसी से मिलने "तुम मेरे जीवन में एक अंतर बना दिया।"
तो वे कहेंगे, "स्वास्थ्य देखभाल कानून आप से पारित कर दिया है, कि। स्वास्थ्य बीमा नहीं था, जो मेरे बच्चे को बचा लिया" और वे एक चिकित्सक से एक परीक्षा प्राप्त करने में सक्षम थे, और वे एक प्रारंभिक ट्यूमर पकड़ लिया, और अब वह ठीक कर रही है।
या वे "तुम मुझे आर्थिक संकट के दौरान अपने घर को बचाने में मदद की।" कहेंगे
या वे "मैं कॉलेज बर्दाश्त नहीं कर सकता है, और आप सेट अप प्रोग्राम मुझे विश्वविद्यालय के लिए जाने के लिए अनुमति दी गई है।" कहता हूँ

और कभी कभी वे आप चार या पांच साल पहले किया था कि चीजों के लिए आपको धन्यवाद कर रहे हैं। कभी-कभी वे तुम्हें भी याद नहीं है चीजों के लिए आपको शुक्रिया अदा कर रहे हैं, या आप उस दिन के बारे में नहीं सोच रहे हैं। लेकिन यह आप सिर्फ एक कार्यालय कब्जे या शक्ति को बनाए रखने के लिए विरोध के रूप में काम करवाने पर ध्यान केंद्रित अगर इससे पहले, जो है, तो आप प्राप्त कर संतोष व्यक्त किया कि बेमिसाल है क्या कहा की याद दिलाते हैं। और सेवा के बारे में अच्छी बात यह है कि किसी को भी यह कर सकते हैं। आप किसी और की मदद कर रहे हैं, तो आप उस से प्राप्त कर सकते हैं कि संतोष, मुझे लगता है, आप कर सकते हैं कि कुछ और अधिक है। और कहा कि मुझे और अधिक करने के लिए प्रेरित करता है, और हम सब की है कि चुनौतियों और कठिनाइयों के माध्यम से मिल में मदद करता है जो आम तौर पर है। जाहिर है कि हम काम पर बुरा दिन के साथ ही लोगों को नहीं कर रहे हैं। मैं सबको यह काम पर एक बुरा दिन है की तरह जानता है कि क्या सोचते हैं। तुम बस के माध्यम से यह काम करने पर रखने के लिए है। अंत में आप एक फर्क पड़ता है।

(माननीय श्री नरेन्द्र मोदी):
दरअसल बराक दिल (मान की बात) से शब्दों में बात की है। हम पकड़ सकता है जो भी स्थिति है, हम भी इंसान हैं। साधारण चीजें हमें प्रेरित कर सकते हैं। मैं भी एक अनुभव बयान करने के लिए कामना करते हैं। कई सालों के लिए, मैं एक तपस्वी की तरह था। मैं अन्य people`s घरों में खाना मिला है। जो भी हो, मुझे आमंत्रित के रूप में अच्छी तरह से मुझे खिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक बार एक परिवार को बार-बार, एक भोजन के लिए मुझ पर आमंत्रित किया। मुझे लगता है वे भी गरीब हैं क्योंकि मुझे लगा, नहीं जाना होगा, और मैं उनकी जगह पर खाने के लिए जाना है, मैं उन पर एक बोझ बन जाएगा। लेकिन अंत में, मैं उनके अनुरोध और प्यार को झुकना पड़ा। और मैं उनके घर पर एक भोजन खाने के लिए चला गया। यह है कि हम खाने के लिए बैठ गए, जहां एक छोटी सी झोपड़ी थी। उन्होंने मुझे बाजरा (बाजरा) का बना रोटी की पेशकश की है, और MIK उनके युवा बच्चे दूध को देख रहा था। मैं बच्चे को भी दूध कभी नहीं देखा है, महसूस किया। इसलिए मैं बच्चे के लिए दूध की कि छोटी कटोरी दे दी है। और वह सेकंड के भीतर यह पिया। उनके परिवार के सदस्यों उससे नाराज थे। और मैं शायद यह है कि बच्चे को उसकी माँ के दूध के अलावा, किसी भी दूध कभी नहीं पड़ा है कि महसूस किया। मैं एक अच्छा भोजन हो सकता था कि इतनी और हो सकता है, वे दूध खरीदा था। इस घटना ने मुझे बहुत प्रेरित किया। एक झोपड़ी में रहने वाले एक गरीब व्यक्ति मेरी भलाई के बारे में इतना सोच सकता है। इसलिए मैं उनकी सेवा करने के लिए अपने जीवन को समर्पित कर देना चाहिए। इसलिए इन प्रेरणा के रूप में सेवा करते हैं कि बातें कर रहे हैं। और बराक भी दिल को छू सकता है के बारे में बात की है।

मुझे लगता है वह इतना समय बराक आभारी दिया है कर रहा हूँ। और मैं मान की बात सुनने के लिए अपने देशवासियों के लिए आभारी हूँ। मैं रेडियो हर घर और भारत के हर गली तक पहुँच जाता है पता है। और यह मान की बात है, इस विशेष मान की बात हमेशा के लिए गूंज जाएगा।

मेरे पास विचार है। मैं आप के साथ साझा करें। बराक और मेरे बीच में बात करते हैं आज के बने एक -किताब होनी चाहिए। मैं मान की बात के आयोजकों को इस -किताब जारी करेंगे उम्मीद है। और मान की बात सुनी है, जो आप सब करने के लिए, मैं यह भी कहना है, इस में भाग लेते हैं। और इस से बाहर उभरने सबसे अच्छा है कि सौ विचारों, भी इस -पुस्तक में जोड़ दिया जाएगा। और मैं तुम्हें हैशटैग #YesWeCan का उपयोग कर, ऑनलाइन फेसबुक पर, ट्विटर पर हमें लिखें, या करना चाहते हैं।

गरीबी को समाप्त - #YesWeCan
सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य - #YesWeCan
शिक्षा के साथ सशक्तयूथ - #YesWeCan
सभी के लिएनौकरियां - #YesWeCan
आतंकवाद को अंत - #YesWeCan
वैश्विक शांति और प्रगति - #YesWeCan

मैं आप मान की बात सुनने के बाद अपने विचारों, अनुभवों और भावनाओं को भेजना चाहते हैं। उनमें से, हम सबसे अच्छा सौ का चयन करेंगे, और हम बराक और मैंने किया है कि बात करने वाली पुस्तक के लिए उन्हें जोड़ने जाएगा। और मुझे विश्वास है, यह वास्तव में हम सभी के मन की बात बन जाएगा।

एक बार फिर, एक बड़ा बराक करने के लिए धन्यवाद। और तुम सब करने के लिए। 26 जनवरी के इस पवित्र अवसर पर भारत के लिए बराक की यात्रा के लिए, मेरे लिए और देश के लिए गर्व की बात है।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Labels: